fbpx
HapurNewsUttar Pradesh

20 जनवरी को सामूहिक विवाह में शामिल होंगे 200 जोड़े

प्रत्येक जोड़े पर खर्च होंगे 51 हजार रुपये

हापुड़। जिले के चारों ब्लॉकों में 12 माह बाद 20 जनवरी को सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत शहनाई गूंजेगी। योजना के अंतर्गत सभी ब्लॉकों में कुल दो सौ पात्र जोड़ों का विवाह कराया जायेगा। तिथि तय होते ही प्रशासन के अधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं।
सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष जनवरी में भी समारोह का आयोजन कराया गया था।

इसके बाद मार्च माह में विवाह प्रस्तावित था। लेकिन, कोरोना के चलते यह आयोजन टाल दिया गया था। दो माह पहले शासन आदेश पर समाज कल्याण विभाग द्वारा विवाह के लिए आवेदन मांगे गए थे। पात्रों द्वारा किए गए आवेदन के आधार पर तहसील स्तर पर जांच कराई गई। जिसके बाद 200 जोड़े विवाह करने के लिए पात्र पाए गए।

अब समारोह की तिथि तय होते ही अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शासन ने प्रत्येक जोड़े के लिए 51 हजार रुपये का बजट दिया जाता है। इसमें से छह हजार रुपये विवाह के आयोजन पर खर्च किए जाते हैं।
वहीं 10 हजार रुपये का सामान विवाह में उपहार स्वरूप दिया जाता है। बाकी बचे 35 हजार रुपये वधू के खाते में जमा करा दिए जाते हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी शिवकुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए 20 जनवरी प्रस्तावित की गई है। आवेदन के आधार पर जिले के दो सौ पात्रों को चिन्हित किया गया है। इसके लिए बजट जारी हो चुका है।

मार्च तक जिले में 527 जोड़ों के विवाह कराने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होनें बताया कि सरकार की योजना का लाभ गरीबी वर्ग के लोगों को मिल रहा है। जनपद में हजारों पात्रों की शादियां अब तक हो चुकी हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page