fbpx
BreakingHapurLife StyleNewsUttar Pradesh

हाई कोलेस्ट्रॉल आजकल लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार हो रहे हैं

हाई कोलेस्ट्रॉल आजकल लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार हो रहे हैं इस दौरान कौन से फूड आइटम्स खाने चाहिए और किनसे दूरी बनानी चाहिए

लाइफस्टाइल:

आजकल कई बीमारियां लगातार लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। डायबिटीज, बीपी जैसी समस्याएं इन दिनों तेजी से बढ़ रही हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है कोलेस्ट्रॉल, जिसका बढ़ा हुआ स्तर कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, यह हृदय संबंधी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण भी माना जाता है। ऐसे में इसे गंभीरता से लेना और इसके बढ़े हुए स्तर को नियंत्रित करने के लिए उचित उपाय करना जरूरी है।

कोलेस्ट्रॉल क्या है?
कोलेस्ट्रॉल हमारे रक्त में मौजूद एक पदार्थ है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हालांकि, जीवनशैली और खान-पान में लापरवाही के कारण शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के बारे में, जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर भी आपको नहीं खाना या पीना चाहिए।

प्रोसेस्ड मीट
अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो जितना हो सके प्रोसेस्ड मीट का सेवन कम करें। बेकन और सॉसेज जैसे प्रसंस्कृत मांस में संतृप्त वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। आप उन्हें आहार के हिस्से के रूप में पोल्ट्री, मछली या पौधे-आधारित प्रोटीन से बदल सकते हैं।

फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फुल-फैट डेयरी उत्पाद खाना भी हानिकारक हो सकता है। दूध, पूर्ण वसा वाले पनीर और मक्खन में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल अधिक होने पर कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी उत्पादों का उपयोग करें।

अंडे की जर्दी

एग योक यानी अंडे की जर्दी में भारी मात्रा में डाइटरी कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसलिए अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपको अंडे का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए या फिर अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाना चाहिए।

फ्राइड फूड्स

ऐसे तेलों का उपयोग तले हुए खाद्य पदार्थों जैसे फ्रेंच फ्राइज़, फ्राइड चिकन और डोनट्स आदि की तैयारी में किया जाता है, जिनमें आमतौर पर संतृप्त या ट्रांस वसा की मात्रा अधिक होती है। ये वसा आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

शुगरी ड्रिंक्स

सोडा, फलों का रस और अन्य मीठे पेय पदार्थ जैसे शर्करा युक्त पेय वजन बढ़ाने और हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल उच्च है, तो आप इन पेय पदार्थों के बजाय पानी, हर्बल चाय या शुगर-फ्री पेय चुन सकते हैं।

रेड मीट

गोमांस, भेड़ का बच्चा और सूअर जैसे लाल मांस में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में यह हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो रेड मीट की जगह बीन्स और दाल जैसे प्लांट-बेस्ड प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

फास्ट फूड

आजकल फास्ट फूड लोगों की जीवनशैली का अहम हिस्सा बन गया है। इसमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. लगातार फास्ट फूड खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page